5 Cool DIY बॉडी स्क्रब्स सीधे आपकी किचेन शेल्फ से

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

हम सभी अपने चेहरे का कितना ध्यान रखते हैं – क्लीन-अप्स, फेशियल्स, सनस्क्रीन, फेश पैक्स और ना जाने क्या-क्या. पर हमारे शरीर की त्वचा का क्या? आपके चेहरे की ही त्वचा की तरह इसे भी कभी-कभी थोड़े एक्स्ट्रा प्यार और स्पेशल देखभाल की ज़रूरत होती है. एक वीकली बॉडी स्क्रब सेशन से ना सिर्फ आपकी त्वचा खुश रहेगी बल्कि ये स्वस्थ, मुलायम और चमकती भी रहेगी. यहां दिए गए हैं कुछ जांचे-परखे बॉडी स्क्रब्स जिन्हें आप घर पर ही बना सकती हैं. और सबसे बढ़िया बात? आप इन्हें अपने किचेन में रखे सामान से ही बना सकती हैं.
1. कॉफी + नारियल तेल + गुलाबजल – आधा कप कॉफी को आधा कप नारियल तेल और दो बड़े चम्मच गुलाबजल के साथ मिलाएं. ग्राउंड कॉफ़ी यानी की पीसी हुई कॉफ़ी स्क्रब करने के लिए बेहतर है. कॉफ़ी पाउडर या कॉफ़ी जल्दी घुल जाती है इसीलिए स्क्रब का काम ज़्यादा देर तक नहीं कर पाती. अगर कॉफ़ी पाउडर यूज़ करना ही है तो स्क्रब में गुलाबजल न मिलाएं इसे अपने शरीर पर लगाएं और नहाने से पहले अच्छे से इसे अपने शरीर पर रगड़ें.
किसके लिए – ये आपको cellulite से छुटकारा पाने में मदद करता है. Cellulite वो क्लंपी असमान टेक्शचर्ड स्किन है जो अक्सर आपकी thighs, buttocks और पेट पर दिखती है.

2. मूंग दाल + मुल्तानी मिट्टी + दूध + बादाम तेल – ¼ कप मूंग की दाल को आधे कप दूध में कुछ घंटों के लिए भिगोकर रखें(हो सको तो रात भर भिगोकर रखें). इसे दरदरा पीस लें. इसमें दो बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी, दूध और बादाम का तेल मिला लें. अगर आपको ये पेस्ट गाढ़ा लगता है तो आप इसमें गुलाबजल भी मिला सकती हैं.

किसके लिए – ये आपको देगा बिल्कुल बेबी-सॉफ्ट त्वचा. ये ना सिर्फ आपकी त्वचा को detoxify करता है बल्कि गर्मियों में काफी कारगर साबित होता है क्योंकि ये आपके शरीर को ठंडक पहुंचाकर चिलचिलाती गर्मी से राहत दिलाता है.

3. ऑलिव ऑयल + नमक + नींबू का रस – ¾ कप ऑलिव ऑयल में आधा कप नमक और एक नींबू का रस मिलाएं. हो सके तो समुद्री नमक इस्तेमाल करें. इसमें किसी तरह के preservatives नहीं होते और ये बेहतर काम करते हैं.

किसके लिए – खुरदुरी और रूखी त्वचा के लिए. इसे अक्सर नज़रअंदाज़ किए जाने वाले हाथ, पैर, कोहनी और घुटनों जैसी जगह पर इस्तेमाल करें. नींबू और ऑलिव ऑयल का मिश्रण हल्के स्ट्रेच मार्क्स के लिए भी अच्छा है.

4. बेसन + दही + ब्राउन शुगर – दो बड़े चम्मच बेसन में 1 बड़ा चम्मच ब्राउन शुगर और 2-3 बड़े चम्मच दही मिलाएं और आपको मिलेगा एक शानदार टेक्सचर्ड स्क्रब. पर हां इसे इस्तेमाल करने के बाद अपने बाथरूम से सारी चीनी धोना ना भूलें क्योंकि आप अपने बाथरूम में ढेर सारी चींटियां देखना पसंद नहीं करेंगी.

किसके लिए – ये exfoliation, त्वचा को मुलायम रखने के लिए और टैनिंग हटाने में काफी मददगार साबित होता है.

5. ओट्स + दूध + तिल का तेल – आधा कप ओट्स को ¾ कप दूध में रातभर के लिए भिगो के रख दें. सुबह नहाने से पहले इसमें दो बड़े चम्मच तिल का तेल मिलाएं. अगर आपको स्मूद पेस्ट चाहिए तो इसे ब्लेंडर में चलाएं. अगर आपको ये बहुत गाढ़ा लग रहा हो तो आप इसमें और दूध मिला सकती हैं.

किसके लिए – सेंसिटिव त्वचा. स्क्रबिंग, softening और moisturizing के लिए ये एक बेहद जेंटल स्क्रब है. अगर आपको इसी महक पसंद नहीं है तो आप इसमें रोज़ या लैवेंडर essential ऑयल की दो बूंदें डाल सकती हैं

    'No new videos.'

Leave a Reply

Your email address will not be published.