56 दुकान बनी अब मॉडल चौपाटी

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

25_1429223590

इंदौर. स्वच्छ इंदौर के लिए भास्कर के महा-अभियान को अब सफलता मिलने लगी है। शहर की प्रमुख चाट-चौपाटी 56 दुकान पर इसकी शुरुआात भी हो गई है। 56 दुकान का नजारा अब बदलने लगा है। यहां गुरुवार को व्यापारी एसोसिएशन के साथ नगर निगम ने एक नई शुरुआत की। हर दुकान के आगे डस्टबिन रखे गए, वहीं सफाई की जिम्मेदारी नगर निगम के साथ व्यापारियों ने भी ली।
इसी के साथ जेल रोड व्यापारी एसोसिएशन ने भी खुद अपने बाजार को साफ रखने का संकल्प लिया। सभी व्यापारिक संस्थानों को डस्टबिन भी बांटे गए। भास्कर के इस अभियान में नगरीय प्रशासन मंत्री कैलाश विजयवर्गीय और महापौर मालिनी गौड़ ने भी सहभागिता की बात कहीं थी। इसी के बाद इन बाजारों को पहला लक्ष्य बनाया गया।
अब सुबह, दोपहर और रात को भी उठेगा कचरा
स्वास्थ्य समिति प्रभारी राजेंद्र राठौर के साथ व्यापारी एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने सफाई अभियान को आगे बढ़ाते हुए हर दुकान के आगे डस्टबिन रखवाई। एसोसिएशन ने ही बेलदारों की नियुक्ति की है। यह यहां पड़ा कचरा उठाएंगे। निगम की गैंग यहां सुबह सफाई करेगी और दोपहर में कचरा उठाएगी। रात में फिर सफाई करवाएगी। एसोसिएशन के अध्यक्ष गोपाल शर्मा और अन्य व्यापारियों ने भी संकल्प लिया कि किसी तरह की गंदगी नहीं होने देंगे।
खुद व्यापारी संभालेंगे सफाई का जिम्मा
दोपहर 12 बजे विधायक उषा ठाकुर, प्रभारी राठौर, पार्षद दीपिका कमलेश नाचन की अगुवाई में जेल रोड को स्वच्छ रखने की शुरुआत की गई। व्यापारी एसोसिएशन के अध्यक्ष राजकुमार शर्मा के नेतृत्व में हर व्यापारिक संस्थान को डस्टबिन बांटे गए।
साथ ही यहां भी दो कर्मचारी लगाए गए। व्यापारियों ने निगम से कहा अब हमारे कारण सड़क पर कचरा नहीं होगा, बस निगम यहां से कचरा समय पर उठा ले। यहां व्यापारियों ने भी इस अभियान को हाथोहाथ लिया और खुशी भी जताई।
निगम ये करेगा
– स्वास्थ्य विभाग के प्रभारी राठौर के मुताबिक हमनें अभी दो बाजार लिए है। जेल रोड और 56 दुकान के व्यापारी इस व्यवस्था से खुश है। हमारी मध्य क्षेत्र में आने वाले सराफा, क्लाथ मार्केट, सीतलामाता बाजार, मारोठिया, पीपली बाजार, शक्कर बाजार, खजूरी बाजार सहित अन्य व्यापारी एसोसिएशन से भी चर्चा जारी है।
– अगले दो-तीन दिन में और भी संगठन और एसोसिएशन तैयार हो जाएंगे। इन बाजारों में सुबह और रात के अलावा दोपहर में भी एक बार कचरा उठेगा।
– निगम के फूड इंस्पेक्टर की टीम इन बाजारों में निगरानी करेगी। इसके बाद भी किसी व्यापारिक संस्थान के सामने कचरा मिलता है या गंदगी फैलाता मिलता है तो तत्काल चालानी कार्रवाई होगी।
– निगम के ही 12 से 15 सफाई कर्मियों का एक टॉस्क फोर्स बनाया गया है, जो तीन बार मौकों पर जाएगा। यदि गंदगी मिली तो सफाई करेगा ओर कचरा भी उठवाएगा।
– व्यापारी एसोसिएशन डस्ट बिन का कचरा बेलदारों के माध्यम से कचरा पेटी में डलवाएंगे।
– इन सफाई कर्मियों को एसोसिएशन ही एक यूनिफार्म, एसोसिएशन का मोनो, मास्क, झाड़ू, हैंड ग्लोब्ज भी देंगे।

    'No new videos.'

Leave a Reply

Your email address will not be published.

LIVE OFFLINE
Loading...