DU में आज से ऑनलाइन एडमिशन होगा शुरू

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

du1_1432784008

दिल्ली यूनिवर्सिटी (डीयू) में इस साल एडमिशन की शुरुआत गुरुवार से हो रही है। इस बार यूनिवर्सिटी एडमिशन की प्रक्रिया सबसे पहले ऑनलाइन शुरू कर रही है, ताकि अधिक से अधिक रजिस्ट्रेशन हो सकें। ऑफलाइन एडमिशन 5 जून से शुरू होगा। डीयू के स्टूडेंट्स वेलफेयर के डीन जेएम खुराना ने कहा, ”हम चाहते हैं कि स्टूडेंट ऑफलाइन एडमिशन की प्रक्रिया से मुक्ति पा लें। इससे पहले अंडर ग्रैजुएट्स कोर्सों के लिए यूनिवर्सिटी ऑफलाइन और ऑनलाइन एक ही दिन प्री-रजिस्ट्रेशन फॉर्म जारी करती थी।” एडमिशन प्रॉसेस के बाद पहली कटऑफ लिस्ट 25 जून को आएगी।
मोबाइल एप्लिकेशन से भी किया जा सकेगा अप्लाई
यूनिवर्सिटी की वेबसाइट के अलावा स्टूडेंट्स मोबाइल बेस्ड एंड्रॉइड एप्लिकेशन ‘DU UG admissions 2014-15’ से भी एडमिशन ले सकते हैं। यह एप्लिकेशन यूनिवर्सिटी की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है। ऑनलाइन फॉर्म डीयू की वेबसाइट (du.ac.in) पर उपलब्ध होगा। वहीं, ऑफलाइन फॉर्म नार्थ कैंपस, साउथ कैंपस और डीयू के कॉलेजों से खरीदे जा सकते हैं। जेनरल और ओबीसी कैटेगरी के आवेदकों के लिए फॉर्म की कीमत 100 रुपए और एससी/एसटी कैंडिडे्टस के लिए 50 रुपए होगी।
कुल सात कटऑफ लिस्ट होगी जारी
गुरुवार को शुरू होने वाली ऑनलाइन एडमिशन की प्रक्रिया के बाद पहली कटऑफ लिस्ट 28 जून को आएगी। इसके बाद छह और लिस्ट आएगी। पहली कटऑफ लिस्ट आने के बाद स्टूडेंट्स को एनरोलमेंट पूरा करने के लिए तीन दिन का वक्त मिलेगा। एडमिशन काउंटर सुबह नौ बजे से दोपहर एक बजे और इवनिंग कॉलेजों में शाम चार से सात बजे तक खुले रहेंगे। डीयू स्टूडेंट्स वेलफेयर के डिप्टी डीन गुरप्रीत टुटेजा ने कहा, ”इस साल हमने एडमिशन को आसान बनाने की कोशिश की है। सभी स्टूडेंट्स को ऑनलाइन एडमिशन के वक्त अपनी बेसिक डिटेल भरनी होगी। अपना रोल नंबर और कोर्स का नाम। स्टूडेंट्स कॉलेज की च्वाइस नहीं कर सकेंगे।”
स्टूडेंट्स ले सकेंगे ‘बेस्ट ऑफ फोर’ सब्जेक्ट्स
इस साल भी यूनिवर्सिटी में ‘बेस्ट ऑफ फोर’ सब्जेक्ट्स लिए जा सकेंगे। एक लैंग्वेज, दो अन्य सब्जेक्ट के साथ स्टूडेंट्स चौथे सब्जेक्ट के रूप में स्वेच्छा से सबसे ज्यादा नंबर वाले सब्जेक्ट का नाम लिख सकते हैं। हालांकि, यूनिवर्सिटी का कहना है कि स्टूडेंट्स ने जिन सब्जेक्ट्स के बारे में उल्लेख किया है और उसने उनकी पढ़ाई नहीं की है तो फिर कुल नंबर से 2.5 प्रतिशत नंबर कट जाएंगे। अंग्रेजी और हिंदी में ऑनर्स करने की इच्छा रखने वाले स्टूडेंट्स के लिए यह अनिवार्य होगा कि स्कूल में यह उनका सब्जेक्ट रहा हो। इसी तरह बीए इकोनॉमिक्स (ऑनर्स) व बीकॉम (ऑनर्स) भी तभी अप्लाई कर सकेंगे, जब बारहवीं में गणित में पासिंग मार्क्स हों। एडमिशन प्रॉसेस को सिंपल बनाने के लिए डीयू ने कई एंट्रेंस टेस्ट को खत्म कर दिया है। केवल बीए (ऑनर्स) और बिजनेस इकोनॉमिक्स तथा बीबीएफआईए के लिए ही टेस्ट लिया जाएगा।

    'No new videos.'

Leave a Reply

Your email address will not be published.