एनटीएसई द्वितीय चरण की परीक्षा 8 मई को

ntse

इंदौर. छात्रवृत्ति के लिए आयोजित राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (एनटीएसई ) का द्वितीय चरण इस साल 8 मई को होगा। एनसीईआरटी की ओर से होने वाली परीक्षा में प्रथम चरण में सफल छात्र शामिल हो सकेंगे। राज्य शिक्षा केंद्र की ओर से 8 नवंबर को आयोजित प्रथम चरण के परिणाम 23 जनवरी को घोषित किए गए थे।
इसमें प्रदेश के 290 छात्र सफल रहे। इनमें सामान्य के 185, एससी के 44 , एसटी के 53 और 8 नि:शक्त छात्र शामिल थे। एनसीईआरटी ने सर्कुलर जारी कर छात्रों को जानकारी दी है कि द्वितीय चरण में शामिल होने वाले छात्रों को अलग से फॉर्म भरने की आवश्यकता नहीं है। प्रथम चरण के परिणाम के आधार पर सभी सफल छात्रों को अप्रैल के दूसरे सप्ताह में प्रवेश पत्र पंजीकृत पते पर भेजे जाएंगे।
द्वितीय चरण में सफल होने वालों को छात्रवृत्ति दी जाएगी। 11वीं और12वीं में 1250 रुपए प्रतिमाह और यूजी और पीजी में दो हजार रुपए प्रतिमाह दिए जाते हैं। वहीं पीएचडी करने वाले छात्रों को यूजीसी के नियमों के मुताबिक छात्रवृत्ति दी जाएगी। एक्सपर्ट डॉ. अवनीष पांडे ने बताया, यह पहला मौका है जब द्वितीय चरण से दो हजार छात्रों को छात्रवृत्ति के लिए चुना जाएगा।

    'No new videos.'

Leave a Reply

Your email address will not be published.