मोबाइल फोन का एक मिस कॉल छुड़ाएगा स्मोकिंग की लत

स्मोकिंग और तंबाकू की लत से परेशान लोगों का इससे छुटकारा दिलाने में उनका मोबाइल फोन मदद कर सकता है। मोबाइल फोन मेसेज द्वारा तंबाकू के सेवन को मुक्ति बंद करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। Rajasthan Government जल्द ही Tobacco नशे के आदी लोगों को इस आदत से छुटकारा दिलाने के लिए मोबाइल (M) सेसैशन प्रोग्राम शुरू करने जा रही है। इस नए प्रॉजेक्ट के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए स्वास्थ्य निदेशालय ने जिला कलेक्टरों को भी पत्र भेजा है।
राजस्थान के स्वास्थ्य विभाग के निदेशक डॉ बीआर मीणा ने जिला कलेक्टरों को पत्र भेजा है। यह केन्द्र का कार्यक्रम है जिसे राष्ट्रीय स्तर पर लॉन्च किया जाएगा। WHO के मुताबिक विश्व ने आज तक जितने खतरों का सामना किया है, तंबाकू महामारी उनमें से एक है। वे यह भी मानते हैं कि तंबाकू पर नियंत्रण के लिए मोबाइल संचार के माध्यम से सहयोग मिलेगा।

smoking phone

वर्तमान में बहुत से लोग Mobile Phone का उपयोग कर रहे हैं ऐसे में सरकार टेक्नोलॉजी का अधिकतम उपयोग करने की कोशिश कर रही है। डब्ल्यूएचओ इंडिया की तम्बाकू मुक्त पहल के लिए शुरू किए गए राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के राज्य सलाहकार नरेन्द्र सिंह ने कहा कि तंबाकू के नशे से मुक्ति पाने के लिए इस कार्यक्रम का लाभ उठाने के लिए तंबाकू का सेवन करने वाले लोग Miss Call द्वारा इसके लिए खुद को रजिस्टर कर सकते हैं।
सिंह ने कहा है कि एम सेसैशन से जुडऩे पर व्यक्ति को तंबाकू छोडऩे के लिए प्रेरित करने वाले मैसेज मिलने शुरू हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि रजिस्टर करने वाले व्यक्ति से कॉल के माध्यम से भी कुछ जानकारियां हासिल की जाएंगी। जैसे- वह कितने समय से तंबाकू का सेवन कर रहा है, प्रतिदिन तंबाकू का सेवन कितनी मात्रा में करता है आदि। जिला कलेक्टरों को भेजे गए पत्रों में डॉ मीणा ने यह भी बताया है कि प्रदेश के लगभग आधे पुरुष और कुल वयस्क जनसंख्या के एक तिहाई लोग तंबाकू उत्पादों का सेवन करते हैं।

    'No new videos.'

Leave a Reply

Your email address will not be published.