फ्लेक्जिबल फिटनेस के लिए बेली डांस

belly

इंदौर. सभी की चाहत होती है कि अपनी बॉडी को परफेक्ट शेप दे कर गॉर्जियस लुक हासिल करें। वर्तमान लाइफस्टाइल के कारण लोगों की बॉडी में एक्स्ट्रा फैट जमा हो रहा है, जो उनके परफेक्ट शेप पाने की चाहत में बाधक बन रहा है। ऐसे में मनचाहे फिगर और फ्लेक्जिबल फिटनेस पाने के लिए इंदौरियंस बेली डांस का यूज कर रहे हैं। डांस का यह फॉर्म फैट को कम करने का परफेक्ट तरीका बन गया है।
बेली डांस में यूज होने वाले म्यूजिक का भी काफी इम्पॉर्टेंट रोल है। इस डांस फॉर्म में ट्रेनिंग के लिए ड्रम बीट्स का यूज किया जाता है। बीट्स के अनुसार अलग-अलग मूवमेंट्स का इस्तेमाल होता है। डांस ट्रेनर सोनल अरोरा ने बताया कि बेली डांस के जरिये फैट को तेजी से कम किया जा सकता है। इसकी खासियत यह है कि एक्सरसाइज के साथ-साथ डांस की वजह से ये माइंड को भी फे्रश करता है। इसलिए लोगों को पसंद आता है। इजिप्ट में इस डांस फॉर्म को प्रेगनेंट लेडीज खुद को फिट रखने और आसान डिलीवरी के लिए भी करती है।
यह डांस का बिल्कुल डिफरेंट फॉर्म है। इस डांस से बैक पेन में राहत मिलती है, लेकिन यदि इसकी गलत टेक्निक को यूज किया जाए तो यह लोगों के लिए परेशानी का कारण भी बन सकता है। इसलिए इसे ट्रेंड और सर्टिफाइड ट्रेनर के निर्देशन में ही करना चाहिए। फ्लेक्जिबल फिटनेस के लिए होने वाले इस डांस फॉर्म को सीखने के लिए बॉडी के लोवर हाफ का स्ट्रॉन्ग होना जरूरी है। इस फॉर्म में हिप सर्किल, स्लाइड्स, वर्टिकल 8, रोलिंग, सिमरिंग जैसे कई स्टेप्स हैं। इनकी ट्रेनिंग एक एक करके दी जाती है। इस फॉर्म को एक्सरसाइज की तरह यूज करने पर इसका इफैक्ट पूरी तरह से सीखने के बाद दिखाई देता है। एक बार डांस को पूरी तरह से सीखने के बाद आप इसे अपने फैट और कैपेसिटी के अनुसार इसकी टाइम लिमिट डिसाइड कर सकते हैं।
प्रतिभागी इस डांस को फिटनेस के लिए सीखने के साथ साथ अट्रैक्टिव भी बना रहे हैं, ताकि वह जररूत पडऩे पर इस पर परफॉर्म भी कर सकें। प्रॉप्स में तलवार, बॉल जैसी चीजों का इस्तेमाल कर डांस में परफेक्शन लाने का प्रयास किया जा रहा है। इनमें सबसे ज्यादा डिमांड तलवार के साथ डांस करने की है। प्रॉप्स में तलवार का इस्तेमाल करने से डांस में अट्रैक्टिव लुक भी मिलता है।

    'No new videos.'

Leave a Reply

Your email address will not be published.