मध्यप्रदेश में 35 लाख बीपीएल परिवारों को गैस कनेक्शन दिए जाएंगे : प्रधान

शहडोल (मप्र): केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस राज्यमंत्री धर्मेद्र प्रधान ने शहडोल में सोमवार को कहा कि अगले तीन साल में मध्यप्रदेश में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 50 लाख गैस कनेक्शन दिए जाएंगे। इनमें 35 लाख गैस कनेक्शन गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों और 15 लाख अन्य परिवारों को मिलेंगे। प्रधान ने यह बात योजना का शुभारंभ कर रहे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मौजूदगी में कही। इस मौके पर सात हजार गैस कनेक्शन वितरित किए गए।

gas-cylinder

प्रधान ने बताया कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के प्रथम चरण में शामिल देश के पांच राज्यों में मध्यप्रदेश शामिल है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में पिछले दो साल में 23 लाख गैस कनेक्शन दिए गए हैं, जिसमें से 17 लाख घर में एलपीजी गैस कनेक्शन हैं। मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संकल्प से अब महिलाओं का चूल्हे फूंकना बंद होगा और उन्हें गैस चूल्हा नि:शुल्क दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने दुनिया में भारत की शान बढ़ाई है। उन्होंने अल्पसमय के कार्यकाल में ही भारतीय नागरिकों की बुनियादी समस्याओं को जाना और उनके समाधान की दिशा में ठोस कदम उठाए। इसी कड़ी में ग्रामीण क्षेत्रों में चूल्हे पर खाना बनाने वाली महिलाओं के जीवन को सुरक्षित करने के लिए उन्होंने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना बनाई।

उन्होंने कहा कि जिन बीपीएल कार्डधारियों को गैस कनेक्शन दिया जाएगा, उनका नाम गरीबी रेखा की सूची से नहीं काटा जाएगा। मुख्यमंत्री ने शहडोल में विश्वविद्यालय स्थापित करने की घोषणा की। उन्होंने शहीद भगत सिंह व्यावसायिक परिसर का भी लोकार्पण किया। इस मौके पर वन मंत्री डॉ. गौरीशंकर शेजवार, लोक निर्माण मंत्री रामपाल सिंह, आदिम जाति कल्याण मंत्री ज्ञान सिंह, खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण एवं श्रम मंत्री ओमप्रकाश धुर्वे उपस्थित थे।

    'No new videos.'

Leave a Reply

Your email address will not be published.