मालवा-निमाड़ में बारिश से जनजीवन अस्तव्यस्त

rain_2016711_224014_11_07_2016
मानसून पूरे मालवा-निमाड़ अंचल पर मेहरबान हो गया है। रविवार रात और सोमवार को हुई जोरदार बारिश के कारण अंचल में कई बरसाती नदियां और नाले उफान पर आ गए हैं। पुल-पुलिया बंद होने के कारण जन रहा।
बारिश से सोमवार तड़के सेंधवा (बड़वानी) के लंगड़ीमोहड़ी स्थित तालाब फूटने से नाले किनारे स्थित 100 से अधिक खेतों में फसलें बर्बाद हो गई। 30 मीटर मार्ग बह गया। सुबह 4 बजे से यातयात बाधित। वरला थानांतर्गत जामठी नदी में बहने से 14 वर्षीय सागर उर्फ सागू की मौत हो गई।
कमोदवाड़ा तालाब में पानी अधिक होने से करीब 8 कच्चे-पक्के मकान क्षतिग्रस्त हो गए। ग्राम झीरीजामली में आधा दर्जन मकान पानी में घिरे हुए हैं। ओझर में डेब व देवनली में उफान से ग्राम स्थित पुल डूबा है। यातायात प्रभावि है।
खरगोन में लगातार बारिश से खंडवा-वड़ोदरा राजमार्ग स्थित ग्राम ग्यासपुरा के पास बोराड़ नदी पर पुलिया जलग्मन हो गई। सोमवार सुबह करीब 6 बजे पुलिया पर करीब तीन फीट पानी होने से चार घंटे यातायात बंद रहा। सुबह 10 बजे बाद नदी का जलस्तर कम होने से आवागमन शुरू हुआ।
जिले में सोमवार सुबह आठ बजे तक 35.4 मिमी औसत बारिश दर्ज की गई।
शाजापुर में लखुंदर नदी उफान पर शाजापुर में लखुंदर नदी उफान पर आ गई। रविवार रात 12 बजे बाद नदी की करेड़ी स्थित पुलिया से 5 से 7 फीट ऊपर तक पानी बह रहा था। हालांकि, सोमवार को पानी उतरने लगा। फिर भी भारी वाहनों का आवागमन बंद हो गया।
खंडवा में प्रशासन सतर्क खंडवा में सोमवार को शहर में 24 घंटे में 3.5 इंच बारिश होने से तीन पुलिया उफान पर आ गई। जिला प्रशासन ओंकारेश्वर बांध और इंदिरा सागर बांध का पानी छोड़ने की संभावना को देखते हुए सतर्कता बरत रहा है।
बुरहानपुर में ताप्ती नदी खतरे के निशान से पौने दो मीटर ऊपर बह रही है। इससे निचले इलाकों में बाढ़ की चेतावनी के साथ अलर्ट जारी है। तटीय मुहाने पर बसे मकान खाली करा लिए गए हैं। ताप्ती का जलस्तर सोमवार शाम 5 बजे 222.450 मीटर पर रहा, यह खतरे के निशान 220.800 मीटर से 1.65 मीटर ऊपर है।
झाबुआ में इंदौर-अहमदाबाद नेशनल हाईवे पर कालीदेवी से माछलिया के बीच चुनार नदी के अधूरे पुल के दोनों ओर एक से दो फुट तक पानी भरने से जैसे-तैसे वाहन निकल रहे हैं। इसी कोशिश में रविवार रात अहमदाबाद से कीटनाशक लेकर इंदौर जा रहा ट्रक पलट गया।

    'No new videos.'

Leave a Reply

Your email address will not be published.