अंतरराष्ट्रीय यूथ फेस्टिवल की मेजबानी DAVV को

davv

नेशनल यूथ फेस्टिवल करवाने के दो साल बाद देवी अहिल्या विश्वविद्यालय को अब इंटरनेशनल यूथ फेस्टिवल की मेजबानी का मौका मिला है। डीएवीवी प्रदेश की पहली यूनिवर्सिटी होगी, जिसे साउथ एशियन यूनिवर्सिटी यूथ फेस्टिवल ने यह जिम्मेदारी सौंपी है। प्रतियोगिता में सार्क से जुड़े देशों के विद्यार्थी भाग लेंगे। सोमवार को संघ की तरफ से पत्र मिला, जिसमें तारीख निर्धारित करने को कहा गया। संघ ने अपनी तरफ से फरवरी और मार्च में आयोजन पर जोर दिया है।
2016-17 इंटरनेशनल यूथ फेस्टीवल करवाने का जिम्मा भारत के पास आया है। इसे देखते हुए भारतीय यूनिवर्सिटी संघ ने देशभर की यूनिवर्सिटी से प्रस्ताव बुलवाए। जुलाई दूसरे सप्ताह में संघ ने इसे लेकर बैठक बुलाई, जिसमें डीएवीवी में इस बार आयोजन पर सहमति बनी। सोमवार को संघ अध्यक्ष फुरकान कमर ने विवि को पत्र भेजकर यह सूचना दी है। फेस्टिवल में भारत समेत पाकिस्तान, भूटान, श्रीलंका, नेपाल, म्यांमार, बांग्लादेश, मालदीव, अफगानिस्तान और मॉरीशस की टीमें हिस्सा लेंगी। फेस्टिवल में वाद-विवाद, पेंटिंग, वन एक्ट प्ले, नुक्कड़ नाटक, गायन-वादन समेत 22 विधाएं होंगी। इसमें 300 विद्यार्थी भाग लेंगे। हर टीम के साथ दो-दो अधिकारी होंगे।
2015 में यूनिवर्सिटी ने नेशनल यूथ फेस्टिवल आयोजित किया था। इसके लिए संघ की तरफ से यूनिवर्सिटी को 15 लाख रुपए मिले थे जबकि पूरे आयोजन पर लगभग 40 लाख खर्च हुए थे। इस दौरान देशभर से 1200 विद्यार्थी आए थे। इस आधार पर विवि प्रशासन यह मान रहा है कि अंतरराष्ट्रीय आयोजन पर 50 लाख खर्च हो सकते हैं।
फेस्टिवल से देशों के बीच रिश्ते मजबूत होंगे। आयोजन को सफल बनाने के लिए समितियां बनाई जाएंगी। हर पंद्रह दिन में बैठक कर कार्यों की समीक्षा करेंगे।

    'No new videos.'

Leave a Reply

Your email address will not be published.