इंदौर में हर जगह मिलेगा मुफ्त वाई फाई

wifi-1450869525

शहर के 22 लाख लोगों को जल्दी ही हर जगह मुफ्त वाई-फाई की सुविधा मिल सकेगी। ऐसा करने वाला इंदौर देश का पहला शहर होगा। कोशिश यह भी है कि यह इंटरनेट सुविधा सिम के बिना ही मिले। इसके लिए सर्विस प्रोवाइडर को एक एप विकसित करना होगा। फ्री वाई-फाई से इंटरनेट का उपयोग करने के लिए यह एप डाउनलोड करना होगा। देश में अभी दिल्ली,मुंबई,बेंगलुरू,अहमदाबाद,पुणे के साथ ही इंदौर में भी फ्री वाई-फाई मिलता है,लेकिन यह केवल चुनिंदा क्षेत्र में ही।
पूरे शहर में ‌मुफ्त वाई-फाई की सुविधा के लिए कलेक्टर पी.नरहरि ने राष्ट्रीय स्तर की कई कंपनियों से चर्चा की है। एआईसीटीएसएल ने इसके टेंडर भी जारी कर दिए हैं। आगामी 7 अगस्त को 20 से ज्यादा बड़ी इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर कंपनियों की बैठक बुलाई गई है। इसमें तय होगा कि किस तरह लोगों को मुफ्त में यह सुविधा दी जानी है और सर्विस प्रोवाइडर विज्ञापन व अन्य कामों के जरिए अपनी आय कैसे कर सकेंगी
शहर में 150 हाॅट स्पॉट से फ्री इंटरनेट यूज करने वालों से हर दिन दो लाख के हिट आते हैं। जिला प्रशासन और एआईसीटीएसएल को उम्मीद है कि 1000 से ज्यादा जगह हॉट स्पॉट होने के बाद पूरे शहर में फ्री इंटरनेट मिलेगा। 15 लाख से ज्यादा की हिट आसानी से हो सकेगी। किसी भी सर्विस प्रोवाइडर को इससे जुड़ने पर आर्थिक नुकसान नहीं होगा।
इंदौर कलेक्टर पी. नरहरि ने कहा राइट टू एजुकेशन,राइट टू इन्फार्मेशन की तरह अब हम शहर में राइट टू फ्री इंटरनेट की बात कर रहे हैं,यह संभव है। अभी शहर में 150 हाॅट स्पॉट पर खासतौर से बीआरटीएस कॉरिडोर में हम फ्री इंटरनेट दे रहे हैं। इस प्रयोग के सफल होने के बाद भरोसा है कि पूरे शहर में 20 लाख से ज्यादा आबादी को फ्री इंटरनेट की सुविधा मिल सकेगी।

    'No new videos.'

Leave a Reply

Your email address will not be published.